Friday, September 24, 2021

Class-9 Subject -English Chapter-4 A truly Beautiful Mind

EVENTS CONVENT HIGH SCHOOL

24/09/2021      CLASS-9       SESSION 2021-22

ENGLISH
chapter-4
(A TRULY BEAUTIFUL MIND)

______________________________________




NCERT Textbook Questions

Thinking about the Text
(Page 50)

Question 1.Here are some headings for paragraphs in the text. Write the number(s) of the paragraph(s) for each title against the heading. The first one is done for you.
NCERT Solutions for Class 9 English Beehive Chapter 4 A Truly Beautiful Mind Page 50 Q1
Answers:
NCERT Solutions for Class 9 English Beehive Chapter 4 A Truly Beautiful Mind Page 50 Q1.1

Question 2.Who had these opinions about Einstein?

  1. He was boring.
  2. He was stupid and would never succeed in life.
  3. He was a freak.

Answer:

  1. His playmates.
  2. A headmaster.
  3. His mother.

Question 3.Explain what the reasons for the following are:

  1. Einstein leaving the school in Munich for good.
  2. Einstein wanting to study in Switzerland rather than in Munich.
  3. Einstein seeing in Mileva an ally.
  4. What do these tell you about Einstein?

Answers:

  1. Einstein left the school in Munich because he did not like the discipline of the school. He hated the school’s regimentation and often clashed with teachers.
  2. Albert’s parents moved to Milan and left their son with relatives. After prolonged discussion, Einstein got his wish to continue his education in German – speaking Switzerland. Actually, it was more liberal than Munich.
  3. Einstein saw in Mileva Marie an ally against the “Philistines”—those people in his family and at the university with whom he was constantly at odds. He found that she was a “clever creature”.
  4. These tell that Einstein was a genius and had the capabilities to achieve his targets. Moreover, he had his own view of life. He liked freedom too much.

Question 4.What did Einstein call his desk drawer at the patent office? Why?
Answer: Einstein called his desk drawer at the patent office the “bureau of theoretical physics”. Einstein was actually developing his own ideas in secret and his drawer had all the evidences which could reveal the secret.

Question 5. Why did Einstein write a letter to Franklin Roosevelt?
Answer: With the emergence of Nazis in Germany,
Einstein emigrated to the United States. It was the fact that the Nazis had the ability to develop the atomic bomb. It could destroy the whole world. So he warned Franklin D. Roosevelt in his letter.

Question 6.How did Einstein react to the bombing of Hiroshima and Nagasaki?
Answer: The atomic bomb devastated the Japanese cities of Hiroshima and Nagasaki. He was deeply shaken by the extent of the destruction and wrote a public missive to the United Nations.

Question 7. Why does the world remember Einstein as a ‘world citizen’?
Answer: The world remembers Einstein as a ‘world citizen’ because he believed in universal peace. When there was the rat race for becoming atomic power, he was worried about the aftermaths of the bomb. He was really a world citizen who was concerned with humanity.


Thursday, September 23, 2021

Class-10 Subject-Hindi Kritika (Chapter-1) माता का आँचल

          EVENTS CONVENT HIGH SCHOOL

                     23/09/2021               CLASS-10           SESSION2021-22(SLOT-1)

HINDI
पाठ-1 माता का आँचल

____________________________________







पाठ्यपुस्तक के प्रश्न-अभ्यास

प्रश्न 1.प्रस्तुत पाठ के आधार पर यह कहा जा सकता है कि बच्चे का अपने पिता से अधिक जुड़ाव था, फिर भी विपदा के समय वह पिता के पास न जाकर माँ की शरण लेता है। आपकी समझ से इसकी क्या वजह हो सकती है?
उत्तर-
यह बात सच है कि बच्चे (लेखक) को अपने पिता से अधिक लगाव था। उसके पिता उसका लालन-पालन ही नहीं करते थे, उसके संग दोस्तों जैसा व्यवहार भी करते थे। परंतु विपदा के समय उसे लाड़ की जरूरत थी, अत्यधिक ममता और माँ की गोदी की जरूरत थी। उसे अपनी माँ से जितनी कोमलता मिल सकती थी, उतनी पिता से नहीं। यही कारण है कि संकट में बच्चे को माँ या नानी याद आती है, बाप या नाना नहीं। माँ का लाड़ घाव को भरने वाले मरहम का काम करता है।

प्रश्न 2.आपके विचार से भोलानाथ अपने साथियों को देखकर सिसकना क्यों भूल जाता है?
उत्तर
शिशु अपनी स्वाभाविक आदत के अनुसार अपनी उम्र के बच्चों के साथ खेलने में रुचि लेता है। उनके साथ खेलना अच्छा लगता है। अपनी उम्र के साथ जिस रुचि से खेलता है वह रुचि बड़ों के साथ नहीं होती है। दूसरा कारण मनोवैज्ञानिक भी है-बच्चे को अपने साथियों के बीच सिसकने या रोने में हीनता का अनुभव होता है। यही कारण है कि भोलानाथ अपने साथियों को देखकर सिसकना भूल जाता है।

प्रश्न 3.आपने देखा होगा कि भोलानाथ और उसके साथी जब-तब खेलते-खाते समय किसी न किसी प्रकार की तुकबंदी करते हैं। आपको यदि अपने खेलों आदि से जुड़ी तुकबंदी याद हो तो लिखिए।
उत्तर-
परीक्षोपयोगी नहीं।

प्रश्न 4.भोलानाथ और उसके साथियों के खेल और खेलने की सामग्री आपके खेल और खेलने की सामग्री से किस प्रकार भिन्न है?
उत्तर-
भोलानाथ और उसके साथियों के खेल और खेलने की सामग्री से हमारे खेल और खेल सामग्रियों में कल्पना से अधिक अंतर आ गया है। भोलानाथ के समय में परिवार से लेकर दूर पड़ोस तक आत्मीय संबंध थे, जिससे खेलने की स्वच्छंदता थी। बाहरी घटनाओं-अपहरण आदि का भय नहीं था। खेल की सामग्रियाँ बच्चों द्वारा स्वयं निर्मित थीं। घर की अनुपयोगी वस्तु ही उनके खेल की सामग्री बन जाती थी, जिससे किसी प्रकार ही हानि की संभावना नहीं थी। धूल- मिट्टी से खेलने में पूर्ण आनंद की अनुभूति होती थी। न कोई रोक, न कोई डर, न किसी का निर्देशन । जो था वह सब सामूहिक बुधि की उपज थी।

आज भोलानाथ के समय से सर्वथा भिन्न खेल और खेल सामग्री और ऊपर से बड़ों का निर्देशन और सुरक्षा हर समय सिर पर हावी रहता है। आज खेल सामग्री स्वनिर्मित न होकर बाज़ार से खरीदी हुई होती है। खेलने की समय-सीमा भी तय कर दी जाती है। अतः स्वच्छंदता नहीं होती है। धूल-मिट्टी से बच्चों का परिचय ही नहीं होता है।

प्रश्न 5.पाठ में आए ऐसे प्रसंगों का वर्णन कीजिए जो आपके दिल को छू गए हों?
उत्तर-
पाठ का सबसे रोमांचक प्रसंग वह है जब एक साँप सब बच्चों के पीछे पड़ जाता है। तब वे बच्चे किस प्रकार गिरते-पड़ते भागते हैं और माँ की गोद में छिपकर सहारा लेते हैं-यह प्रसंग पाठक के हृदय को भीतर तक हिला देता है। | इस पाठ में गुदगुदाने वाले प्रसंग भी अनेक हैं। विशेष रूप से बच्चे के पिता का मित्रतापूर्वक बच्चों के खेल में शामिल होना मन को छू लेता है। जैसे ही बच्चे भोज, शादी या खेती का खेल खेलते हैं, बच्चे का पिता बच्चा बनकर उनमें शामिल हो जाता है। पिता का इस प्रकार बच्चा बन जाना बहुत सुखद अनुभव है जो सभी पाठकों को गुदगुदा देता है।

प्रश्न 6.इस उपन्यास के अंश में तीस के दशक की ग्राम्य संस्कृति का चित्रण है। आज की ग्रामीण संस्कृति में आपको किस तरह के परिवर्तन दिखाई देते हैं।
उत्तर-
आज की ग्रामीण संस्कृति को देखकर और इस उपन्यास के अंश को पढ़कर ऐसा लगता है कि कैसी अच्छी रही होगी वह समूह-संस्कृति, जो आत्मीय स्नेह और समूह में रहने का बोध कराती थी। आज ऐसे दृश्य दिखाई नहीं देते हैं। पुरुषों की सामूहिक-कार्य प्रणाली भी समाप्त हो गई है। अतः ग्रामीण संस्कृति में आए परिवर्तन के कारण वे दृश्य नहीं दिखाई देते हैं जो तीस के दशक में रहे होंगे-

  1. आज घर सिमट गए हैं। घरों के आगे चबूतरों का प्रचलन समाप्त हो गया है।
  2. आज परिवारों में एकल संस्कृति ने जन्म ले लिया, जिससे समूह में बच्चे अब दिखाई नहीं देते।
  3. आज बच्चों के खेलने की सामग्री और खेल बदल चुके हैं। खेल खर्चीले हो गए हैं। जो परिवार खर्च नहीं कर पाते हैं वे बच्चों को हीन-भावना से बचाने के लिए समूह में जाने से रोकते हैं।
  4. आज की नई संस्कृति बच्चों को धूल-मिट्टी से बचना चाहती है।
  5. घरों के बाहर पर्याप्त मैदान भी नहीं रहे, लोग स्वयं डिब्बों जैसे घरों में रहने लगे हैं।

प्रश्न 7.पाठ पढ़ते-पढ़ते आपको भी अपने माता-पिता का लाड़-प्यार याद आ रहा होगा। अपनी इन भावनाओं को डायरी
में अंकित कीजिए।

उत्तर-
छात्र स्वयं अपने अनुभव अंकित करें।

प्रश्न 8.यहाँ माता-पिता का बच्चे के प्रति जो वात्सल्य अक्त हुआ है उसे अपने शब्दों में लिखिए।
उत्तर-
पिता का अपने साथ शिशु को नहला-धुलाकर पूजा में बैठा लेना, माथे पर तिलक लगाना फिर कंधे पर बैठाकर गंगा तक ले जाना और लौटते समय पेड़ पर बैठाकर झूला झुलाना कितना मनोहारी दृश्य उत्पन्न करता है।

पिता के साथ कुश्ती लड़ना, बच्चे के गालों का चुम्मा लेना, बच्चे के द्वारा पूँछे पकड़ने पर बनावटी रोना रोने का नाटक और शिशु को हँस पड़ना अत्यंत जीवंत लगता है।

माँ के द्वारा गोरस-भात, तोता-मैना आदि के नाम पर खिलाना, उबटना, शिशु का शृंगार करना और शिशु का सिसकना, बच्चों की टोली को देख सिसकना बंद कर विविध प्रकार के खेल खेलना और मूसन तिवारी को चिढ़ाना आदि अद्भुत दृश्य उकेरे गए हैं। ये सभी दृश्य अपने शैशव की याद दिलाते हैं।

प्रश्न 9.माता का अँचल शीर्षक की उपयुक्तता बताते हुए कोई अन्य शीर्षक सुझाइए।
उत्तर-
इस पाठ के लिए माता का अँचल’ शीर्षक उपयुक्त नहीं है। इसमें लेखक के शैशव की तीन विशेषताओं का वर्णन हुआ है

  1. बच्चे का पिता के साथ लगाव
  2.  शैशव की मस्त क्रीड़ाएँ।
  3.  माँ का वात्सल्य
  4. ‘माता का अँचल’ इन तीनों में से केवल अंतिम को ही व्यक्त करता है। अत: यह एकांगी और अधूरा शीर्षक है। इसका अन्य शीर्षक हो सकता है
  5. मेरा शैशव
  6. कोई लौटा दे मेरे रस-भरे दिन!

प्रश्न 10.बच्चे माता-पिता के प्रति अपने प्रेम को कैसे अभिव्यक्त करते हैं?
उत्तर-

  1. शिशु की जिद में भी प्रेम का प्रकटीकरण है।
  2. शिशु और माता-पिता के सानिध्य में यह स्पष्ट करना कठिन होता है कि माता-पिता का स्नेह शिशु के प्रति है या शिशु का माता-पिता के प्रति दोनों एक ही प्रेम के सम्पूरक होते हैं।
  3. शिशु की मुस्कराहट, शिशु को उनकी गोद में जाने की ललक उनके साथ विविध | क्रीड़ाएँ करके अपने प्रेम के प्रकटीकरण करते हैं।
  4. माता-पिता की गोद में जाने के लिए मचलना उसका प्रेम ही होता है। इस प्रकार माता-पिता के प्रति शिशु के प्रेम को शब्दों में व्यक्त करना कठिन होता है।

प्रश्न 11.इस पाठ में बच्चों की जो दुनिया रची गई है वह आपके बचपन की दुनिया से किस तरह भिन्न है?
उत्तर-
हमारा बचपन इस पाठ में वर्णित बचपन से पूरी तरह भिन्न है। हमें अपने पिता का ऐसा लाड़ नहीं मिला। मेरे पिता प्रायः अपने काम में व्यस्त रहते हैं। प्रायः वे रात को थककर ऑफिस से आते हैं। वे आते ही खा-पीकर सो जाते हैं। वे मुझसे प्यार-भरी कुछ बातें जरूर करते हैं। मेरे लिए मिठाई, चाकलेट, खिलौने भी ले आते हैं। कभी-कभी स्कूटर पर बिठाकर घुमा भी आते हैं, किंतु मेरे खेलों में इस तरह रुचि नहीं लेते। वे हमें नंग-धडंग तो रहने ही नहीं देते। उन्हें मानो मुझे कपड़े से ढकने और सजाने का बेहद शौक है। मुझे बचपन में ए-एप्पल, सी-कैट रटाई गई। हर किसी को नमस्ते करनी सिखाई गई। दो ढाई साल की उम्र में मुझे स्कूल भेजने का प्रबंध किया गया। तीन साल के बाद मेरे जीवन से मस्ती गायब हो गई। मुझे मेरी मैडम, स्कूल-ड्रेस और स्कूल के काम की चिंता सताने लगी। तब से लेकर आज तक मैं 90% अंक लेने के चक्कर में अपनी मस्ती को अपने ही पाँवों के नीचे रौंदता चला आ रहा हूँ। मुझे हो-हुल्लड़ करने का तो कभी मौका ही नहीं मिला। शायद मेरा बचपन बुढ़ापे में आए? या शायद मैं अपने बच्चों या पोतों के साथ खेल कर सकें।

प्रश्न 12.फणीश्वरनाथ रेणु और नागार्जुन की आँचलिक रचनाओं को पढ़िए।
उत्तर-

  1. फणीश्वरनाथ का उपन्यास ‘मैला आँचल’ पठनीय है। विद्यालय के पुस्तकालय से लेकर पढ़िए।
  2. नागार्जुन का उपन्यास ‘बलचनमा’ आँचलिक है। उपलब्ध होने पर पढ़ें।

Wednesday, September 22, 2021

CLASS-10 SUBJECT-ENGLISH SUPPLEMENTARY CHAPTER-2 The Thief’s Story

 

EVENTS CONVENT HIGH SCHOOL
22/09/2021      CLASS-2       SESSION 2021-22

ENGLISH SUPPLEMENTARY READER
(CHAPTER-2)THE THIEF'S STORY

______________________________________




Page 8

Question 1.Who does ‘I’ refer to in this story?
Answer:

I refers to Hari Singh, the narrator of the story who is a 15 year old experienced thief.

Question 2.What is he “a fairly successful hand” at?
Answer:

He is a fairly successful hand at stealing. He is an experienced thief. He is so clean and swift in his work that he robs people without being caught.

Question 3.What does he get from Anil in return for his work?
Answer:

In return of Hari Singh’s work, Anil gives him food and a place to live in.

Page 10
Question 4.How does the thief think Anil will react to the theft?
Answer:

According to Hari, Anil would be sad not because of the loss of money but because of the loss of trust he had in Hari.

Question 5.What does he say about the different reactions of people when they are robbed?
Answer:

Hari’s experience at theft had made him aware of differences in reactions of peofJle when they’re robbed. According to him, a greedy man shows fear; the rich, anger and a poor man, acceptance.

Question 6.Does Anil realise that he has been robbed?
Answer:
Yes, Anil realised that he had been robbed, as he gave a fifty rupee note to Hari which was still damp due to the night’s rain.

Think About It
(Page 13)

Question 1.What are Hari Singh’s reactions at the prospect of receiving an education? Do they change overtime? {Hint: compare, for example, the thought: ‘I knew that once I could write like an educated man there would be no limit to what I could achieve’ with these later thoughts:
‘Whole sentences, I knew, could one day bring me more than a few hundred rupees. It was a simple matter to steal and sometimes just as simple to be caught. But to be a really big man, a clever and respected man, was something else.’) What makes him return to Anil?
Answer:
Hari was very happy and grateful when he learned to write his name. He was very excited when Anil promised to teach him to write whole sentences as well. He knew that being an educated man will add to his abilities and he could achieve anything. But when he left Anil’s house, he realised that stealing was simply a crime to indulge himself but being educated was an entirely different thing. He knew the respect, reputation and possibilities that would come to him once he was educated. And so his urge to receive education compelled him to return to Anil.

Question 2.Why does Anil not hand the thief over to the police? Do you think most people would have done so? In what ways is Anil different from such employers?
Answer:
Unlike others, Anil does not handover Hari to the police on theft charges. He knew about the theft but he did not thrash him nor even mentioned it in front of Hari. He was glad that Hari had realised his mistake and the importance of education in life.
Anil wanted Hari to become a literate man and lead a respectful life.
He is different from other such employers because he is very understanding. Hari’s return gave him the hope of a change in him.