Saturday, September 25, 2021

CLASS-10 SUBJECT HINDI KRITIKA(SUPPLEMENTARY) CHAPTER-2 जॉर्ज पंचम की नाक

 EVENTS CONVENT HIGH SCHOOL

25/09/2021      CLASS-10      SESSION 2021-22
SUBJECT :HINDI KRITIKA

chapter-2
जॉर्ज पंचम की नाक

______________________________________




पाठ्यपुस्तक के प्रश्न-अभ्यास

प्रश्न 1.सरकारी तंत्र में जॉर्ज पंचम की नाक लगाने को लेकर जो चिंता या बदहवासी दिखाई देती है वह उनकी किस मानसिकता को दर्शाती है?
उत्तर-

सरकारी तंत्र में जॉर्ज पंचम की नाक लगाने को लेकर जो चिंता और बदहवासी दिखाई देती है, उससे उनकी गुलाम मानसिकता का बोध होता है। इससे पता चलता है कि वे आज़ाद होकर भी अंग्रेजों के गुलाम हैं। उन्हें अपने उस अतिथि की नाक बहुत मूल्यवान प्रतीत होती है जिसने भारत को गुलाम बनाया और अपमानित किया। वे नहीं चाहते कि वे जॉर्ज पंचम जैसे लोगों के कारनामों को उजागर करके अपनी नाराजगी प्रकट करें। वे उन्हें अब भी सम्मान देकर अपनी गुलामी पर मोहर लगाए रखना चाहते हैं।
इस पाठ में ‘अतिथि देवो भव’ की परंपरा पर भी प्रश्नचिह्न लगाया गया है। लेखक कहना चाहता है कि अतिथि का सम्मान करना ठीक है, किंतु वह अपने सम्मान की कीमत पर नहीं होना चाहिए।

प्रश्न 2.रानी एलिजाबेथ के दरज़ी को परेशानी का क्या कारण था? उसकी परेशानी को आप किस तरह तर्कसंगत ठहराएँगे?
उत्तर-दरज़ी रानी एलिज़ाबेथ के दौरे से परिचित था। रानी पाक, भारत और नेपाल का दौरा करेंगी, तो उस देश के अनुकूल वेश धारण करेंगी। दरज़ी परेशान था कि कौन-कौन से देश में कैसी ड्रेस पहनेंगी? इस बात की दरेज़ी को, कोई जानकारी नहीं थी, न कोई निर्देश था।

उसकी चिंता अवश्य ही विचारणीय थी। प्रशंसा की कामना हर व्यक्ति को होती है। उसका सोचना था जितना अच्छा वेश होगा उतनी ही मेरी ख्याति होगी। इस तरह उसकी चिंता उचित ही थी।

प्रश्न 3.‘और देखते ही देखते नई दिल्ली का काया पलट होने लगा’-नई दिल्ली के काया पलट के लिए क्या-क्या प्रयत्न किए गए होंगे?
उत्तर-

नई दिल्ली के कायापलट के लिए सबसे पहले गंदगी के ढेरों को हटाया गया होगा। सड़कों, सरकारी इमारतों और पर्यटन-स्थलों को रंगा-पोता और सजाया-सँवारा गया होगा। उन पर बिजलियों का प्रकाश किया गया होगा। सदा से बंद पड़े फव्वारे चलाए गए होंगे। भीड़भाड़ वाली जगहों पर ट्रैफिक पुलिस का विशेष प्रबंध किया गया होगा।

प्रश्न 4.आज की पत्रकारिता में चर्चित हस्तियों के पहनावे और खान-पान संबंधी आदतों आदि के वर्णन का दौर चल पड़ा है-
(क) इस प्रकार की पत्रकारिता के बारे में आपके क्या विचार हैं?
(ख) इस तरह की पत्रकारिता आम जनता विशेषकर युवा पीढ़ी पर क्या प्रभाव डालती है?
उत्तर-

(क) आज की पत्रकारिता में चर्चित हस्तियों के पहनावे, खान-पान संबंधी आदतों को व्यर्थ ही वर्णन करने का दौर चल पड़ा है, इससे जन-सामान्य की आदतों में भी परिवर्तन आ गया है। इस प्रकार की पत्रकारिता के प्रति मेरे विचार हैं कि-

  1. इस तरह की बातों को इकट्ठा करना और बार-बार दोहराकर महत्त्वपूर्ण बना देना पत्रकारिता का प्रशंसनीय कार्य नहीं है।
  2. पत्रकारिता में ऐसे व्यक्तियों के चरित्र को भी महत्त्व दे दिया जाता है, जो अपने चरित्र पर तो कभी खरे उतरते नहीं हैं पर चर्चा में बने रहने के कारण असहज कार्य करते हैं जो पत्रों में छा जाते हैं।

(ख) चर्चित व्यक्तियों की पुनः-पुनः की व्यर्थ-चर्चाएँ युवा पीढ़ी पर बुरा प्रभाव डालती हैं। उन चर्चित व्यक्तियों की नकल करने का प्रयास, उन्हीं की संस्कृति में जीने की बढ़ती हुई इच्छाएँ युवा पीढ़ी के मन में बलवती रूप धारण कर लेती हैं। जिससे उनके ऊपर दुष्प्रभाव पड़े बिना नहीं रहता है। आने सामाजिक व्यवहार और लक्ष्य को भूल व्यर्थ की सजावट में समय और धन खर्च करने लगती है।

प्रश्न 5.जॉर्ज पंचम की लाट की नाक को पुनः लगाने के लिए मूर्तिकार ने क्या-क्या यत्न किए?
उत्तर-

जॉर्ज पंचम की लाट की नाक को लगाने के लिए मूर्तिकार ने अनेक प्रयत्न किए। उसने सबसे पहले उस पत्थर को खोजने का प्रयत्न किया जिससे वह मूर्ति बनी थी। इसके लिए पहले उसने सरकारी फाइलें ढूँढवाईं। फिर भारत के सभी पहाड़ों और पत्थर की खानों का दौरा किया। फिर भारत के सभी महापुरुषों की मूर्तियों का निरीक्षण करने के लिए पूरे देश का दौरा किया। अंत में जीवित व्यक्ति की नाक काटकर जॉर्ज पंचम की मूर्ति पर लगा दी।

प्रश्न 6.प्रस्तुत कहानी में जगह-जगह कुछ ऐसे कथन आए हैं जो मौजूदा व्यवस्था पर करारी चोट करते हैं। उदाहरण के लिए ‘फाइलें सब कुछ हजम कर चुकी हैं।’ ‘सब हुक्कामों ने एक दूसरे की तरफ ताका।’ पाठ में आए ऐसे अन्य कथन छाँटकर लिखिए।
उत्तर-

पाठ में आईं ऐसी व्यंग्यात्मक घटनाएँ वर्तमान व्यवस्था पर चोट करती हैं

  1. शंख इंग्लैंड में बज रहा था, गूंज हिंदुस्तान में आ रही थी।
  2. दिल्ली में सब था… सिर्फ जॉर्ज पंचम की लाट पर नाक नहीं थी। |
  3. गश्त लगती रही और लाट की नाक चली गई।
  4. देश के खैरख्वाहों की मीटिंग बुलाई गई।
  5. पुरातत्व विभाग की फाइलों के पेट चीरे गए, पर कुछ पता नहीं चला।

प्रश्न 7.नाक मान-सम्मान व प्रतिष्ठा का द्योतक है। यह बात पूरी व्यंग्य रचना में किस तरह उभरकर आई है? लिखिए।
उत्तर

इस पाठ में नाक मान-सम्मान और प्रतिष्ठा की परिचायक है। जॉर्ज पंचम भारत पर विदेशी शासन के प्रतीक हैं। उनकी कटी हुई नाक उनके अपमान की प्रतीक है। इसका अर्थ है कि आज़ाद भारत में जॉर्ज पंचम की नीतियों को भारतविरोधी मानकर अस्वीकार कर दिया गया।
रानी एलिजाबेथ के आगमन से सभी सरकारी अधिकारी अंग्रेज़ी शासन के विरुद्ध अपनी नाराजगी व्यक्त करने की बजाय उनकी आराधना में जुट गए। जॉर्ज पंचम का भारत की धरती से कोई अनुराग नहीं था। उनकी आस्था पूरी तरह विदेशी थी। उनकी मूर्ति का पत्थर तक विदेशी था। फिर उनका मान-सम्मान किसी भारतीय नेता या बलिदानी बच्चों से भी अधिक नहीं था। उनकी नाक भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों की नाक से नीची थी। इसके बावजूद सरकारी अधिकारी उसकी नाक बचाने में लगे रहे। लाखों-करोड़ों रुपया बर्बाद कर दिया। यहाँ तक कि अंत में किसी जीवित व्यक्ति की नाक काटकर जॉर्ज पंचम की नाक पर बिठा दी गई। यह पूरी भारतीय जनता के आत्मसम्मान पर चोट है। |

प्रश्न 8.जॉर्ज पंचम की लाट पर किसी भी भारतीय नेता, यहाँ तक कि भारतीय बच्चे की नाक फिट न होने की बात से लेखक किस ओर संकेत करना चाहता है।
उत्तर-

अखबारों में जिंदा नाक लगने की खबर को कुछ इस तरह प्रस्तुत किया कि जिंदा नाक को भी शब्द और अर्थ का घालमेल कर पत्थरवत् बना दिया। अखबार वालों ने खबर छापी कि-जॉर्ज पंचम की जिंदा नाक लग गई है-यानी ऐसी नाक जो कतई पत्थर की नहीं लगती है। इस तरह जिंदा नाक लगने की खबर को शब्दों में ताल-मेल वाक्पटुता से छिपा लिया।

प्रश्न 9.अखबारों ने जिंदा नाक लगने की खबर को किस तरह से प्रस्तुत किया?
उत्तर-

अखबारों ने जॉर्ज पंचम की नाक की जगह जिंदा नाक लगाने की खबर को बड़ी कुशलता से छिपा लिया। उन्होंने बस इतना ही छापा-‘नाक का मसला हल हो गया है। राजपथ पर इंडिया गेट के पास वाली जॉर्ज पंचम की लाट के नाक लग रही है।

प्रश्न 10.नई दिल्ली में सब था … सिर्फ नाक नहीं थी।” इस कथन के माध्यम से लेखक क्या कहना चाहता है?
उत्तर-

नई दिल्ली में सब था, सिर्फ नाक नहीं थी-यह कहकर लेखक स्पष्ट करना चाहता है कि भारत के स्वतंत्र होने पर वह सर्वथा संपन्न हो चुका था, कहीं भी विपन्नता नहीं थी। अभाव था तो केवल आत्मसम्मान का, स्वाभिमान का। संपन्न होने पर भी देश परतंत्रता की मानसिकता से मुक्त नहीं हो सका है। अंग्रेज का नाम आते ही हीनता का भाव उत्पन्न होता था कि ये हमारे शासक रहे हैं। गुलामी का कलंक हमारा पीछा नहीं छोड़ रहा है। इसलिए लेखक कहता है कि दिल्ली में सिर्फ नाक नहीं भी।

प्रश्न 11.जॉर्ज पंचम की नाक लगने वाली खबर के दिन अखबार चुप क्यों थे?
उत्तर-

उस दिन सभी अखबार इसलिए चुप थे क्योंकि भारत में न तो कहीं कोई अभिनंदन कार्यक्रम हुआ, न सम्मान-पत्र भेंट करने का आयोजन हुआ। न ही किसी नेता ने कोई उद्घाटन किया, न कोई फीता काटा गया, न सार्वजनिक सभा हुई। इसलिए अखबारों को चुप रहना पड़ा। यहाँ तक कि हवाई अड्डे या स्टेशन पर स्वागत समारोह भी नहीं हुआ। इसलिए किसी नेता का ताजा चित्र नहीं छप सका।

Class-9 English Supplementary(English Moment) Chapter-3 ISWARAN THE STORYTELLER

 EVENTS CONVENT HIGH SCHOOL

25/09/2021      CLASS-9      SESSION 2021-22
SUBJECT :ENGLISH MOMENTS

chapter-3
ISWARAN THE STORYTELLER

______________________________________




NCERT Textbook Questions

Think about it
(Page 18)

Question 1.In what way is Iswaran an asset to Mahendra?
Answer:

Iswaran was an obedient person. He was Mahendra’s cook. He was very caring and hardworking. He did all the jobs such as cooking meal, washing clothes and chatting with Mahendra at night. He obeyed his master with full dedication. So, he was an asset to Mahendra.

Question 2.How does Iswaran describe the uprooted tree on the highway? What effect does he want to create in his listeners?
Answer:

Iswaran was greatly influenced by the Tamil authors. He was in the habit of creating suspense. He had the quality of narrating even the smallest incident in impressive way. He presented the incident related to the uprooted tree on the highway in a dramatic way. He was alone and the road was deserted. He saw something that looked like an enormous beast lying across the road. But as soon as he came closer, he found there nothing but a fallen tree. His main purpose was to create suspense and surprise.

Question 3.How does he narrate the story of the tusker? Does it appear to be plausible?
Answer:

Iswaran narrated the story of the tusker exaggeratedly. The Tusker, having escaped from the timber yard, stamped on bushes, tore up wild creepers and broke the branches at his will. The elephant became uncontrollable and entered the school ground. It created chaos there. Everyone in the school tried to escape. No one dared to face the tusker. In the meantime Iswaran grabbed a cane from a teacher and moved towards the elephant. He hit its third toenail and the beast collapsed. He claimed that he had used the Japanese art to control the tusker. But this story seems totally implausible as it is very difficult to believe that a child can control a mad elephant.

Question 4.Why does the author say that Iswaran seemed to more than make up for the absence of a TV in Mahendra’s living quarters?
Answer:

Iswaran was an expert in telling adventurous and mysterious stories in a dramatic way. It was his daily routine to entertain Mahendra at night. Mahendra could listen to and watch the development of the story. Thus Iswaran seemed to more than make up for the absence of a TV.

Question 5.Mahendra calls ghosts or spirits a figment of the imagination. What happens to him on a full-moon night?
Answer:

Mahendra calls ghosts or spirits a figment of the imagination as he did not believe in ghosts. One day Iswaran told him about a female ghost holding a foetus in her arms. On a full-moon night he woke up from his sleep and looked outside the window. He got shocked to see the same figure and began to sweat profusely.

Question 6.Can you think of some other ending for the story?
Answer:

The present story ends with Mahendra’s resolve to leave the haunted place. But it is not the appropriate ending. Mahendra should not have decided to leave the haunted place without knowing the reality. The story could end like this: Courageously Mahendra approached the woman and tried to know the reality. As soon as Mahendra caught the woman, it became the revelation of the mystery. It was none but Iswaran in the guise of a ghost of woman.


Friday, September 24, 2021

CLASS-10 SUBJECT SOCIAL SCIENCE (GEOGRAPHY) CHAPTER-2 FOREST AND WILDLIFE RESOURCES.

EVENTS CONVENT HIGH SCHOOL

24/09/2021      CLASS-10      SESSION 2021-22
SOCIAL SCIENCE(GEOGRAPHY)

chapter-2
FOREST AND WILDLIFE RESOURCES 

______________________________________



Question-1:What is biodiversity? Why is biodiversity important for human lives?

Solution:
Biodiversity is the degree of variation of life forms within a given ecosystem, or on an entire planet. There are millions of living organisms on planet earth. All these living organisms, including man, are interdependent on each other.
Question-2How have human activities affected the depletion of flora and fauna? Explain.
Solution:
Cutting down of forests for agricultural expansion, large scale developmental projects, grazing and fuel wood collection and for urbanization has led to the depletion of flora and fauna.

Question-3

Describe how communities have conserved and protected forests and wildlife in India?
Solution:
In India many traditional communities still live in the forests and depend on their livelihood for forest produce. These communities are working hand in hand with the government to conserve forests.
In Sariska Tiger Reserve, Rajasthan, villagers fought against mining activities. In Alwar district of Rajasthan, local communities belonging to five villages have set their own rules and regulations in 1,200 hectares of forest land. They have named it as the Bhairodev Dakav ‘Sonchuri’. Hunting is not allowed in these lands and outside encroachments are prohibited.
The famous Chipko movement was started in the Himalayan region to stop deforestation. People belonging to the local community took to afforestation in a big way. Indigenous species were cultivated and protected.
Involving local communities in protecting the environment, and stopping degradation of forests has reaped many benefits.
Question-4
Write a note on good practices towards conserving forest and wildlife.
Solution:
In 1972, the Indian Wildlife (Protection) Act was implemented. It made protecting specific habitats a law. A list of wildlife species that had to be protected was published and hunting these animals was against the law.
National Parks and Wildlife Sanctuaries were set up in many states to protect endangered species.
Under the Wildlife Act of 1980 and 1986, several insects have also been included in the list of protected species. Butterflies, moths, beetles, dragonflies and even certain plants are included in the protected list.
“Project Tiger” was initiated in 1973 by the government of India to protect tigers. It is one of the most well publicized wildlife campaigns in the world.